|

चर्चा में

June, 19

डिजिटल सुरक्षा के बिना डिजिटल इंडिया हो सकता है क्या

कांग्रेस हमेशा से ही आधार की अवधारणा के पीछे मजबूती से खड़ी रही है, और 2010 से लेकर हम इस ऐतिहासिक कानून को बेहतर ढंग से सुधारने के लिए चर्चा करने के लिए तैयार थे।

June, 15

रोजगार के बिना कामगारों की हमारी ताकत बर्बादी का सबब बन जायेगी

हर भारतीय के दिमाग में यही सवाल कौंध रहा है कि ‘‘नौकरियां कहाँ हैं?’’

June, 7

किसानों ने मांगा: सही दाम, कर्जा माफी सरकार का जवाब: फायरिंग दस्ता

झूठ, हत्या, आरोप। ये भारतीय जनता पार्टी का मूल मंत्र है। मध्य प्रदेश के मंदसौर में कल हुई पुलिस फायरिंग में 6 किसानों की जान चली गयी और कई किसान घायल हो गये। किसान अपनी उपज के सही दाम और कर्ज माफी के लिये विरोध प्रदेर्शन कर रहे थे।

June, 2

मोदी सरकार ने विरासत में मिली बढ़ती अर्थव्यवस्था को नीचे गिरा दिया

जीडीपी पर आये ताजा आंकड़ों पर बोलते हुए वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने कहा कि विकास की गति ठीक है और इसने नोटबंदी के असर को कम किया। लेकिन, आंकड़ों पर सरसरी निगाह भी डालें तो एक अलग ही तस्वीर नजर आती है। इससे पता चलता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को बड़ी चोट पहुंची है। वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान चौथी तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद 6.1 फीसदी पर नीचे आ गया। इसके बावजूद, केंद्रीय सांख्यिकी

June, 1

तेलंगाना के संगारेड्डी में राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित किया

तेलंगाना के लोगों का एक सपना था कि उन्हें अपना राज्य मिलने के बाद उनकी आवाज़ को शामिल किया जायेगा।तेलंगाना राज्य के लिये छात्रों और युवाओं ने आंदोलन का नेतृत्व किया था। उनका मानना था कि अलग राज्य बनने के बाद जिन अवसरों से उन्हें दूर रखा गया है वो बीती बातें हो जायेंगी।

May, 31

विदेश नीति के मोर्चे पर पीएम मोदी की 56 इंची नाकामी

56 इंच ऐसी संख्या है जो प्रधान मंत्री को बेहद पसंद है। अपनी 56 इंची छाती का नाप बताते हुए प्रधानमंत्री पद के तत्कालीन उम्मीदवार श्री नरेन्द्र मोदी

May, 30

भाजपा वोट के लिये गाय को कहीं मम्मी तो कहीं यम्मी बना देती है

भारतीयों के दिल और दिमाग में गाय का विशेष महत्व और जगह है। कांग्रेस पार्टी हिंसा को अस्वीकार करती है और अहिंसा के रास्ते पर चलती है। केरल की भयावह घटना पार्टी के सिद्धांतों के खिलाफ है और इस पर तुंरत ही जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गयी।

May, 29

कोरी जुमलेबाजी से नौकरियां पैदा नहीं होती

2014 में अपने चुनाव प्रचार के दौरान श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत में नौकरियां देने का बड़ा-बड़ा वादा किया। अपने इस वादे को हर भाषणों दोहराकर उन्होंने देशभर से उनकी चुनावी रैलियों में आने वालों को भ्रमित कर दिया। फिर, 2014 में जबसे भाजपा ने सरकार बनाई, पूरा देश इस बात का बेसब्री से इंतजार कर रहा है कि क्या वो अपने वादे निभा सकते हैं या नहीं।

May, 29

अपनी इस मैली सोच को भाजपा किस साबुन से साफ करेगी?

पिछले हफ्ते दो अलग-अलग घटनाओं से ये कड़वी सच्चाई उजागर हो गयी कि भाजपा दलितों के बारे में क्या सोचती है। तेलंगाना में जब भाजपा अध्यक्ष श्री अमित शाह दलितों से मिलने गए और उनके साथ खाना खाया तो उनका खाना बाहर से मंगवाया गया था

May, 10

भारतीय जंगलराज पार्टी

56 इंच ऐसा जुमला है जिसका इस्तेमाल भाजपा के प्रचारकों की फौज द्वारा अक्सर भारत के प्रधानमंत्री के संबंध में किया जाता है।

May, 8

आम आदमी पार्टी की भ्रष्टाचार विरोधी लड़ाई का ढोंग और भ्रष्टाचार उजागर

हम आम आदमी पार्टी में अफरा-तफरी और भ्रष्टाचार से लड़ने की उनकी कोरी बयानबाजी देख रहे हैं। दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री के खुलासे के अनुसार, श्री अरविंद केजरीवाल को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री सत्येंद्र जैन ने 2 करोड़ रुपये दिए थे।

April, 13

बाबासाहेब डॉ. बीआर अम्बेडकर की बराबरी की सोच को आगे बढ़ायेंगे

कांग्रेस पार्टी की भारत के लिये सोच उन पीछे ले जाने वाले मानदंडों को खत्म करने की है जिसने सदियों से हमारे लोगों को कुचला है और यहां न्यायसंगत और समानता वाले समाज को स्थापित करने की है।

March, 14

भाजपा का मंत्र - यदि चुनाव नहीं जीत सको तो सत्ता के लिये पैसों का इस्तेमाल करो

चुनावी जनादेश क्या निर्धारित करता है? यह लोगों का मत है। चुनाव बूथ में सभी भारतीय एक समान हैं। वहां हम सभी की आवाज एक ही है। वहां हम सभी के पास एक तरह की ताकत है। 

March, 2

झूठे वादे करते पकड़े गये तो अब मोदी जी फर्जी जीडीपी आंकड़े गिना रहे

सरकारी आंकड़े पवित्र होते हैं या कहें कि कम से कम 2014 से पहले तक तो ऐसा ही था। केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार बनने के साथ ही हालात बदल गये। शुरुआत से ही मोदी सरकार ने आंकड़ों की बाजीगरी ये दिखाने के लिये करनी शुरु कर दी कि भारत का जीडीपी दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच सबसे तेजी से बढ़ता हुआ है।

February, 28

राष्ट्रवादी कौन है - फासीवादी सरकार से लड़ रहे छात्र या भाजपा जो आईएसआई के जासूसों को पालती है?

सच्चा राष्ट्रवादी कौन है? क्या वो है जो शांतिपूर्ण ढंग से अपने लोगों की आवाज को कुचलने की कोशिश करने वाली अन्यायी सरकार का विरोध कर रहा है या वो लोग जो गाली दे रहे हैं, मार-पीट कर रहे हैं, धमकी दे रहे हैं और भय का माहौल बना रहे हैं



 
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
24, अकबर रोड, नई दिल्ली - 110011,
भारत टेलीफोन: 91-11-23019080 । फैक्स: 91-11-23017047 । ईमेल: connect@inc.in
© © 2012-2013 अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी। सर्वाधिकार सुरक्षित। नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति