|

चर्चा में

October, 14

जय अमित शाह मामला - नित नये खुलासों से अब भाजपा के भीतर भी चर्चाओं का बाजार गर्म

द वायर द्वारा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह की कंपनी के ‘जादुई विकास’ और संपत्ति में भारी वृद्धि के खुलासे के बाद से ‘बेटा बचाओ’ का राग अलापते हुए बचाव में पूरी की पूरी नरेंद्र मोदी सरकार उतर आयी है।

October, 14

गुजरात चुनाव में देरी: अंतिम समय का भाजपा का ‘विकास’

चुनाव आयोग ने गुजरात चुनावों की घोषणा को टालने का दुर्भाग्यपूर्ण फैसला किया, जिससे वहां आचार संहिता लागू नहीं हुई और इसका फायदा उठाकर भाजपा को राज्य में तेजी से घोषणाएं करने का मौका मिल गया।

October, 14

संघ का पहनावा, छोटा या बड़ा!

हाल ही में, श्री गांधी ने वड़ोदरा में एक छात्र सम्मेलन के दौरान कहा था कि जब तक महिलाएं कुछ नहीं बोलती और चुप रहती हैं तब तक आरएसएस खुश रहता है। जैसे ही महिलाएं अपना मुंह खोलती हैं वो उन्हें चुप करा देता है।

October, 13

चुनाव आयोग की बड़ी चूक

एक अजीब घटनाक्रम में गुरुवार, 12 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने परंपरा को तोड़ते हुए गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव तिथियों का एक साथ ऐलान नहीं किया। मुख्य चुनाव आयुक्त ए.के. जोति ने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीख घोषित कर दी, जबकि ये नहीं बताया कि गुजरात में चुनाव कब होंगे और कहा कि इसकी घोषणा के बारे में जल्द ही बताया जायेगा।

October, 13

राजकोषीय घाटे से जूझते केंद्र ने की पूंजीगत खर्चों में कटौती

इस सच्चाई को सभी जान चुके हैं कि भारत में निजी निवेश काफी समय से गिर रहा है। इसलिए यह काफी चिंताजनक है कि केंद्र ने पूंजीगत व्यय में काफी कटौती कर दी है।

October, 13

नांदेड़ में कांग्रेस की एकतरफा जीत

कांग्रेस पार्टी ने महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के नांदेड़ नगरपालिका चुनावों में एकतरफा जीत हासिल करके इस बात को सही साबित कर दिया।

October, 12

जय अमित शाह : काल्पनिक ‘निजी किरदार’

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के खिलाफ सबसे ताजा और घातक आरोप लगाते हुए हाल ही में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे की कंपनी को मिली संदिग्ध वित्तीय मदद का पर्दाफाश किया गया है।

October, 12

वैश्विक भुखमरी सूचकांक में भारत 100वें स्थान पर फिसला

अपनी वार्षिक रिपोर्ट में वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई) ने बताया है कि 119 देशों में भारत का स्थान ऐतिहासिक रूप से कमजोर होकर 100वें स्थान पर पहुंच गया है।

October, 12

जीएसटी अनुपालन में कमी

जीएसटी के तहत करीब 70 प्रतिशत करदाताओं ने जुलाई माह के लिए विस्तृत बिक्री विवरण दाखिल किया, कर अधिकारियों के मुताबिक इससे पता चलता है कि जीएसटी का अनुपालन काफी कम हो रहा है।

October, 11

क्या मोदी जी ‘शाह-जादा’ पर कुछ कहेंगे?

जय अमित शाह के संदिग्ध व्यापारिक लेनदेन पर कांग्रेस उपाध्यक्ष ने हाल ही में एक ट्वीट किया कि ‘‘मोदी जी, जय शाह-जादा खा गया। आप चौकीदार थे या भागीदार? कुछ तो बोलिए।’’ मोदी पर ये हमला उस जवाब में आया है जिसमें भाजपा श्री गांधी को अक्सर ‘शहजादा’ कह कर संबोधित करती थी।

October, 11

बढ़ता एनपीए, गिरती अर्थव्यवस्था

भारतीय स्टेट बैंक का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अरुंधति भट्टाचार्य अपने चार साल के कार्यकाल के दौरान साफगोई से अपने मन की बात कहती रही हैं। हाल ही में दिये एक साक्षात्कार में उन्होंने माना कि ‘‘मुझे एक ही बात का अफसोस है कि मैं एनपीए खत्म होते नहीं देख पायी।’’

October, 11

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत के विकास का अनुमान घटाया

भारत के विकास की कहानी खत्म होने की पुष्टि करते हुए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत के विकास पूर्वानुमान को 7.2 प्रतिशत से घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है। आईएमएफ ने साफ शब्दों में इसका सीधा दोष नोटबंदी और माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की वजह से उत्पन्न हुई समस्याओं पर डाला है।

October, 11

संघ का ‘विशेष संपर्क’ आम लोगों के लिए नहीं खास लोगों के लिए है!

2009 में आरएसएस ने अपने नये प्रमुख मोहन भागवत को संगठन की कमान सौंपी। उनके जिम्मे संगठन की छवि को नये सिरे से गढ़ने और 2007 के आरएसएस के विशेष संपर्क को बढ़ाने की बड़ी जिम्मेदारी थी। तब तक संघ को महात्मा गांधी की हत्या के लिए उकसाने, इसके लोगों को महिला विरोधी और घोर सांप्रदायिक होने के कारण सामाजिक तौर पर निषिद्ध माना जाता था। भागवत को लोगों के दिलो दिमाग में छपी इतिहास की यादों को नये तरीके से गढ़ने

October, 10

संसद की विशेषाधिकार समिति का दुरुपयोग प्रेस की आज़ादी के दबा देगा

भाजपा इस समय संसद में अपने बहुमत की ताकत का क्रूर इस्तेमाल कर गरिमापूर्ण संस्थानों को अपनी धर्मान्ध विचारधारा का राग अलापने वाली संस्थाओं के तौर पर बदलने की कोशिश कर रही है।

October, 10

सोना खरीदने की नयी सीमा: मोदी सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग को बढ़ावा दिया

जब भारतीय अर्थव्यवस्था में भ्रष्टाचार के खात्मे की बात हो तो मोदी सरकार बड़-बड़ी बातें बनाने लगती है। लेकिन ये बस बातों तक ही सिमटी रहती है। नोटबंदी की कवायद को ही देखें जिसे भाजपा ने भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी लड़ाई के रूप में व्यापक रूप से फैलाया था।

 
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
24, अकबर रोड, नई दिल्ली - 110011,
भारत टेलीफोन: 91-11-23019080 । फैक्स: 91-11-23017047 । ईमेल: connect@inc.in
© © 2012-2013 अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी। सर्वाधिकार सुरक्षित। नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति