|

चर्चा में

3/14/2017 12:00:00 AM

भाजपा का मंत्र - यदि चुनाव नहीं जीत सको तो सत्ता के लिये पैसों का इस्तेमाल करो


चुनावी जनादेश क्या निर्धारित करता है? यह लोगों का मत है। चुनाव बूथ में सभी भारतीय एक समान हैं। वहां हम सभी की आवाज एक ही है। वहां हम सभी के पास एक तरह की ताकत है। राज्यों में हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में पांच राज्यों में से तीन में - पंजाब, गोवा और मणिपुर कांग्रेस पार्टी के पक्ष में जनादेश आया। हम उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में लोगों के फैसले का सम्मान करते हैं। लेकिन, मणिपुर और गोवा में भाजपा ने धनबल का इस्तेमाल करके जनादेश को चुराने का काम किया है। 

गोवा और मणिपुर में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है, फिर भी भाजपा ने राज्यपाल की शक्ति का दुरुपयोग किया और दोनों जगहों पर सरकार बनाने का दावा कर दिया। जैसा कि हमने अन्य राज्यों में देखा है, जब भाजपा लोगों का जनादेश हासिल नहीं कर पायी तो वो बड़े दलों से विधायकों को तोड़ने के लिये धनबल के इस्तेमाल का सहारा लेती है। 

लोकतंत्र किसी भी राष्ट्र की बुनियाद है। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में हर भारतीय की आवाज हो। लेकिन, भाजपा सरकार ने श्री नरेंद्र मोदी और श्री अमित शाह के नेतृत्व में इसे पूरी तरह से बर्बाद कर दिया। अब, भाजपा को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि जनता की आवाज क्या है, वो अपने भारी-भरकम संसाधनों का उपयोग करके सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनकी सरकार बनाने के लिए संख्याबल हो। सत्ता में होने के बावजूद भाजपा ने कोयला खदान घोटाले, व्यापम घोटाले में लोगों की हत्या, या गुजरात के मानव विकास सूचकांकों में गिरावट जैसे कारनामें करके लोगों के पास से चुराने के अलावा कुछ नहीं किया या वास्तव में करना ही नहीं चाहा। 

भाजपा जिसके लिये व्यवस्थित ईवेंट रुचिकर विषय हैं, चुनाव में वो अपनी सारी ऊर्जा झोंक देते हैं। झूठे वादे करते हैं, मतदाताओं का ध्रुवीकरण करते हैं, राजनीतिक लफ्फाजी को गिराकर घटिया स्तर पर लाते हैं और फिर विरोधियों को पराजित करने के लिए धनबल और बाहुबल का इस्तेमाल करते हैं- भाजपा ने इसे अपनी बेहतरीन कला के तौर पर निखारा है। 

फिर भी उन्हें चेताना चाहिए। लोगों को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। भारत की असली ताकत उसके लोग हैं और भाजपा अपने जोखिम पर उन्हें नुकसान पहुंचा रही है।

 
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
24, अकबर रोड, नई दिल्ली - 110011,
भारत टेलीफोन: 91-11-23019080 । फैक्स: 91-11-23017047 । ईमेल: connect@inc.in
© © 2012-2013 अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी। सर्वाधिकार सुरक्षित। नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति