|

चर्चा में

5/8/2017 12:00:00 AM

आम आदमी पार्टी की भ्रष्टाचार विरोधी लड़ाई का ढोंग और भ्रष्टाचार उजागर



हम आम आदमी पार्टी में अफरा-तफरी और भ्रष्टाचार से लड़ने की उनकी कोरी बयानबाजी देख रहे हैं। दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री के खुलासे के अनुसार, श्री अरविंद केजरीवाल को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री सत्येंद्र जैन ने 2 करोड़ रुपये दिए थे। अब पूर्व मंत्री श्री कपिल मिश्रा ने यह भी आरोप लगाया कि श्री जैन ने उन्हें ‘50 करोड़ रुपये के जमीन सौदे’ के बारे में बताया था, जिसे श्री जैन ने श्री अरविंद केजरीवाल के रिश्तेदार के लिए निपटाया था।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा और आप के भ्रष्टाचार पर ढोंग को आड़े हाथ लिया - ‘‘सच के बारे में जो बात मुझे पसंद है, वो ये है कि इसमें बाहर आने की आदत है।’’ दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि श्री कपिल शर्मा द्वारा लगाये गये आरोप सिर्फ आरोप नहीं हैं बल्कि सरकार में पद पर बैठे मंत्री की साक्ष्य के तौर पर गवाही है। मुख्यमंत्री को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए। 

आम आदमी पार्टी का दावा था कि वो भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए बनाई गई थी और उन्होंने वोटों पाने के लिये इसका जमकर प्रचार किया था, लेकिन ताजा खुलासे बताते हैं कि इसमें ढोंग के अलावा कुछ भी नहीं है। आप नेताओं ने कांग्रेस नेताओं का मजाक उड़ाया और उन्हें घोटालों से जोड़कर काफी बातें कीं, लेकिन किसी भी कांग्रेस नेता के खिलाफ आप द्वारा कभी रत्ती भर भी सबूत पेश नहीं किये गये। यदि आप के पास कोई सबूत है, तो निश्चित रूप से उन्हें अब कार्रवाई करनी चाहिए।

सच तो यह है कि आम आदमी पार्टी बीजेपी की बी-टीम से ज्यादा कुछ नहीं है। हाल ही में शुंगलू समिति की रिपोर्ट के आरोपों को भुला दिया गया है या वास्तव में नजरअंदाज कर दिया गया है। भाजपा सरकार ने भूमि के अवैध आवंटन, भाई-भतीजावाद और उनकी अनधिकृत विदेश यात्राओं के विभिन्न आरोपों पर आप के खिलाफ एक भी प्राथमिकी दर्ज नहीं की है।

मोदी सरकार से यह उम्मीद करना कि वो कोई कार्रवाई करेगी, बेमानी है; क्योंकि खुद प्रधानमंत्री सहारा-बिड़ला डायरी मामले में कई घोटालों और रिश्वत के आरोपों में उलझे हैं। भाजपा श्री केजरीवाल के खिलाफ इन आरोपों की जांच नहीं करेगी, क्योंकि फिर उन पर प्रधानमंत्री की जांच का भी दबाव होगा।

श्री केजरीवाल और श्री मोदी के फायदे के लिये नयी दिल्ली में साठ-गांठ की गयी है और केवल आम लोगों को सारी तकलीफें झेलनी पड़ रही है। 

 
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
24, अकबर रोड, नई दिल्ली - 110011,
भारत टेलीफोन: 91-11-23019080 । फैक्स: 91-11-23017047 । ईमेल: connect@inc.in
© © 2012-2013 अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी। सर्वाधिकार सुरक्षित। नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति