| |

MEDIA

Press Releases

Highlights of the press of Dr. C.P. Joshi 7-1-2017


https://www.youtube.com/watch?v=oIyAVVRjcik


डॉ. सी.पी.जोशी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए सबको नव वर्ष की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ दी और कहा कि आपको स्मरण होगा कि 28 दिसंबर को कांग्रेस पार्टी के Vice President श्री राहुल गाँधी जी ने जब नोटबंदी के 50 दिन पूरे हो रहे थे और नोटबंदी से उत्पन्न हुई समस्याओं से जनता जूझ रही थी और खास तौर से समाज का हर वर्ग- किसान, मजदूर, महिलाएं, दुकानदार, नौजवान, उनकी कठिनाई को पहचान कर प्रधानमंत्री जी के सामने पाँच मांगे रखी थी।

पहली मांग थी कि धन हमारा और आदेश आपका नहीं चलेगा। इसलिए सरकार को पैसा hold करने की पॉवर को निष्क्रिय किया जाए और आप जो पैसा restrict कर रहे हैं, जिन बैंक होल्डर का पैसा आप रोक रहे हैं उनको 18 प्रतिशत का ब्याज दिया जाए। जो राईट टू फूड के अंतर्गत जिन लोगों को पीडीएस का राशन मिलता था उनके लिए एक साल के लिए हमने मांग की थी कि उनका मूल्य आधा किया जाए और किसान को MSP पर 20% का बोनस दिया जाए।

नोटबंदी से सबसे ज्यादा महिलाएं परेशान हुईं हैं। भारतीय संस्कृति की बात करने वाली पार्टी के नेता, जो हमारे संस्कार, माँ अपनी बेटी को देती है, कठिनाई के समय में पैसा बचाती है, उस पैसे को उन्होंने बैंक में ले लिया औऱ वापस नहीं दे रहे हैं। इसलिए हमने मांग की थी कि कम से कम BPL परिवारों के अकाउंट में 25 हजार रुपया जमा किया जाए। मनरेगा कि मजदूरी डबल की जाए और काम के दिन बढ़ाए जाएं जिससे गरीब आदमी को इस कठिनाई का सामना करने का कुछ साहस मिल सके और जो लोग बेरोजगार हुए हैं इसके कारण, उनका रजिस्ट्रेशन किया जाए और उन नौजवानों को कम से कम 31 मार्च तक Minimum wages दी जाए। छोटे दुकानदारों को इंकम टैक्स और सेल्स टैक्स में 50% की छूट दी जाए। ये मांगे राहुल गाँधी जी ने 28 दिसंबर को देश की जनता की तरफ से प्रधानमंत्री जी के सामने रखी थीं।

हम आशा कर रहे थे कि प्रधानमंत्री जी 50 दिन के बाद जब भाषण देंगे तो जनता की समस्याओं के बारे में भी कुछ कहेंगे।। उसी समय हमने कुछ कार्यक्रम भी दिए थे कि पूरे देश में कांग्रेस पार्टी 6 और 7 जनवरी को जिला स्तर पर जिलाधीश के कार्यालय का घेराव करें और आज हमें कहते हुए प्रसन्नता है कि लगभग आधे प्रदेशों में कल और आधे जिलों में आज, जो जानकारी मिली है, वहाँ बड़े उत्साह के साथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सब वर्ग के लोगों के साथ किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार, युवा, महिलाएँ, जिलों में सफलतापूर्वक घेराव करके प्रधानमंत्री जी का ध्यान आकर्षित किया।

इसी तरह का कार्यक्रम 9 तारीख को महिला कांग्रेस के नेतृत्व में वो थाली बजा कर प्रदर्शन करेंगे, सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए और यह वो इसलिए कर रहे हैं कि जब गरीब की जेब खाली है तो सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए थाली बजा कर ध्यान आकर्षित करें।

कांग्रेस पार्टी एक संवेदनशील पार्टी है और जनता की समस्याओं को समय-समय पर जो भी उनकी तकलीफों में सरकार-विरोधी नीति बनाकर उनकी समस्या का समाधान करने की कोशिश करती है और विपक्ष में होकर जिम्मेदारी समझती है कि हम उन समस्याओं की ओर जनता की तरफ से सरकार का ध्यान आकर्षित करे।

इसी को मद्देनजर रखते हुए 11 जनवरी 2017 को तालकटोरा स्टेडियम में एक "जन-वेदना सम्मेलन” आयोजित किया जा रहा है।

उसमें भाग लेंगे, AICC के सभी पदाधिकारी, सभी डिपार्टमेंट, अग्रिम संगठन के राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी, पीसीसी के अध्यक्षगण, सीएलपी के लीडर और वर्किंग प्रेसिडेंड, सारे हमारे निर्वाचित सांसद, विधायक, जिला प्रमुख गण, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सभी सदस्यगण, डिस्ट्रिकट कमेटी के सारे अध्यक्षगण, स्टेट स्तर के फ्रन्टल संघ के हमारे सारे अध्यक्षगण, 2014 के पार्लियामेंट चुनाव में जो कांग्रेस के उम्मीदवार थे, उनको भी आमंत्रित किया गया है और कार्यक्रम को इम्पिलिमेंट करने के लिए स्टेट लेवल की इम्पिलिमेंटशन कमेटी बनाई है, उसके सारे सदस्यों को भी आमंत्रित किया गया है, सारे पूर्व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व सीएलपी के लीडर को भी आमंत्रित किया गया है, सभी राष्ट्रीय स्तर के कांग्रेस के मीडिया के पेनेलिस्ट और स्पोक्सपर्सन इस जन-वेदना सम्मेलन में सम्मिलित होंगे।

हम अपनी इस जिम्मेवारी का निर्वहन करके, इस देश में पिछले ढाई साल से मोदी सरकार जिन नीतियों को प्रतिपादित कर रही हैं, वो ना देश के हित में है, ना जनता के हित में हैं। कांग्रेस पार्टी जो एक संवेदनशील पार्टी है, जनता की अपेक्षाओं को देखते हुए अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करेगी और आने वाले समय में ये कार्यक्रम बड़े विस्तृत रुप से जनता के साथ जुड़कर सरकार के सामने खड़ी होगी।

Indian National Congress
24, Akbar Road, New Delhi - 110011, INDIA
Tel: 91-11-23019080 | Fax: 91-11-23017047 | Email : connect@inc.in
© 2012–2013 All India Congress Committee. All Rights Reserved.
Terms & Conditions | Privacy Policy | Sitemap