| |

Media

Speeches

Speech at Leh

Mohan Prakashji, Saifuddin Soz Sahibji, Jitender Singh ji......हमारे Local Body के सब Elected Representatives, Zila Council के Representatives, भाइयो और बहनो, आप सबका यहाँ बहुत बहुत स्वागत…नमस्कार! 

पिछली दो बार जब मैं Leh आया, दुख में आया था ....यहाँ Landslide हुआ था और हमारे लोगो का बहुत नुक्सान हुआ था। आज Hill Council के Represntatives ने मुझे brief किया, Rehablitation का जो काम हुआ है उसके बारे में मुझे समझाया और मुझे काफी ख़ुशी हुई कि यहाँ अच्छे तरीके से Rehablitation का काम हुआ है. हमारी सरकार ने भी इस समस्या पर खास तौर से focus किया था ! प्रधान मंत्री जी ने मुझे यहाँ भेजा था, मैं दो बार आया, Home Minsiter  भी आये थे और हमने काफी जोरो से काम किया और लोगो को काफी फायदा हुआ। 

अब मैं ख़ुशी मैं आया हूँ, हम Leh को और Ladakh को जोड़ रहे है, यहाँ हमारी जो Z-Mor Tunnel है उसकी शुरुवात कर रहे है और ये पहला कदम है जो आपकी Main मांग है। Z-Mor Tunnel उस रस्ते में पहला कदम है। मैं यहाँ आपसे कहना चाहता हूँ कि जो Zojila Tunnel है उस पर भी हम सरकार से बात कर रहे है और हमारी कोशिश है उसको भी हम जल्दी से जल्दी पास कर। दे। अभी Jitender सिंह जी ने मुझे बताया की आपकी ओजोन रोड वाया वारंगल भी सड़क है उसपर भी हम काम शुरू कर रहे है और वो भी जल्दी से जल्दी हो जाना चाहिए. कांग्रेस पार्टी लोगो को जोड़ने वाली पार्टी है हमारी सोच है हमे सब लोगो को एक साथ लेकर चलना है Leh को Ladakh को Kargil को Jammu और Kashmir को हम Connectivity दें। हम सड़क लाना चाहते है, Development चाहते है, शिक्षा लाना चाहते है अभी आपने मुझे कहा की Delhi में Ladakh के हजार युवा शिक्षा ले रहे है मैं चाहता हूँ आने वाले समय में हज़ार न हो 10 हज़ार हो।।। आपने कहा की IIT और बाकि Institutions में हमारे युवा जा रहे है मेरा सपना है की एक दिन वही Institutions इस सुंदर जगह पर आये. एक दिन ऐसा हो जब यहाँ IIT आये और बाकि जो हिनदुसत्न के Top Institutions है वोह भी यहाँ आये। अब मैं सबसे ज़रूरी राजनीतिक बात करना चाहता हूँ, यहाँ अभी मैं Hill Council से मिला और जिस Level का Discussion उन्होंने किया उसे देख कर मुझे बहुत ख़ुशी हुई . पहले बताया गया मुझे ये एक Model है. में उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ता हूँ वहां भी पंचायती राज है मगर जो यहाँ मैंने देखा वोह वहा भी नहीं होता है ...जिस Seriousness से आपने काम किया और जो आपका Reputation है, भ्रष्टाचार नहीं होता है और अछ्छे से काम होता है आप पुरे हिंदुस्तान को रास्ता दिखा रहे हो और आप हिंदुस्तान को सिखा सकते हो, Model Hill Council. 

अंत मैं आपसे कहना चाहता हूँ विकास के लिए सड़क से आपको जोड़ना है, मोबाइल Telephone से आपको जोड़ना है आपकी जो भी समस्या है उसे हम हल करने की पूरी कोशिश कर रहे है. शिक्षा से आपको जोड़ना है तभी यहाँ प्रगति आएगी. यहाँ Tourism Minister यहाँ बैठे है और इनकी पूरी कोशिश है कि यहाँ Tourism बढें और जायदा से जायदा लोग इस सुंदर जगह को देख सके, आप दूर दूर से यहाँ आये शुक्रिया
 
Indian National Congress, 24, Akbar Road, New Delhi - 110011, INDIA Tel: 91-11-23019080 | Fax: 91-11-23017047 | Email : connect@inc.in © 2012–2013 All India Congress Committee. All Rights Reserved. Terms & Conditions | Privacy Policy | Sitemap