| |

Media

Speeches

Speech at Dalhausie

दिग्विजय सिंह जी, आनंद शर्मा जी, चंद्रेश कुमारी जी, आर सी कुन्त्रिया जी, संजय बप्रा जी, कमल ठाकुर जी, Congress Party के हमारे सभी कार्यकर्ता, भाइयो और बहनों आप सब का यहाँ बहुत बहुत स्वागत। नमस्कार,

दिल्ली में UPA की सरकार है, और हिमाचल प्रदेश में विपक्ष की सरकार है, इन दो सरकारों में सोच का फर्क है, हमारी सरकार आम आदमी की सरकार है, और जहा भी जाते है इसी बात को कहते है, हमारी सरकार कमज़ोर लोगों की सरकार है, गरीब लोगों की सरकार हैं, युवाओ, महिलाओ की सरकार है, सब की सरकार है। हमारी सोच है कि अगर हिंदुस्तान को आगे बढाना है, तो हम सब एक साथ आगे लेकर जाना है, किसी को पीछे नहीं छोड़ना हैं,  BJP की सरकार अमीरों की सरकार है, ये सोचते है, अमीर लोग आगे निकल जाये और किसान, मजदूर लोग पीछे रह जाये, किसान, मजदूर अपना पसीना देता है, अगर आज हिंदुस्तान खड़ा हुआ है अपने पैरो पे तो इन लोगो के पसीने पर खड़ा हुआ है, मैं आपको बता देता हूँ  कि देश को नेताओ ने नहीं खड़ा किया हैं, अमीर लोगो ने नहीं खड़ा किया, किसान ने और मजदूर ने खड़ा किया और हम इस बात को नहीं भूलते और कभी नहीं भूलेंगे। हम जानते है इस देश की शक्ति गरीबो में है, और मैं गांव में जाता हूँ गरीब लोगो से बात करता हूँ, क्यों जाता हूँ क्योंकि मैं जानता हूँ, कि ज्ञान उनमे है जानकारी उनमे है

BJP के लोग मजाक उड़ाते है, कहते है राहुल गाँधी गाँव क्यों जाता है? वो नहीं जायेंगे, क्योंकि वो इस बात को मानते ही  नहीं है कि गरीबो में शक्ति हैं, किसान में शक्ति हैं, मजदूर में शक्ति है, पर हम इस बात को मानते हैं, जो भी हम Programme बनाते है आप हमारा Manifesto खोल कर पढो। जो भी हमारे Programmes है गरीबो के Programmes है, कमजोरो के Program. MGNAREGA हर व्यक्ति को Guarantee कर के हम रोज़गार देते है और जब हम इस योजना को Pparliament में लाये BJP के लोग खरे हुए और कहा  कि ये पैसा ज़ाया कर रहे है। जब गरीबो की मदद होती है तब ये कहते है पैसा गायब हो रहा है, ज़ाया हो रहा है, मगर जब यहाँ ये आपकी ज़मीन छीनते है और कम दाम में बेच देते है तब ये सवाल नहीं उठता है, कर्जा माफ़ी की हमने, किसान आये हमारे पास उन्होंने कहा देखिये अमीर लोग बैंक में जाते है  उनको लोन मिल जाता है, हम रोज़ काम करते है पसीना देते है, हम बैंक में जाते है हमे बाहर फेंक दिया जाता है।

हमने कर्जा माफ़ किया, हजारो, करोड़ों रुपये का कर्जा माफ़ किया। पुरे हिंदुस्तान के लोगो को फ़ायदा हुआ और Pparliament में BJP के लोगों ने क्या कहा पैसा ज़ाया हो रहा हैं। अब हम FDI की बात कर रहे है, मैं आपको याद दिलाना चाहता हूँ कि जब राजीव गाँधी जी ने Computer की बात की थी BJP के सबसे बड़े नेताओ ने Pparliament में लम्बे लम्बे भाषण किये थे, कहा था Computer से रोज़गार चला जायेगा।   नाम नहीं बताना चाहता लेकिन BJP के सबसे बड़े नेता ने कहा कि कंप्यूटर से रोज़गार चला जायेगा. भैया कंप्यूटर की खिलाफ भारत बंद करो, यही काम FDI के खिलाफ कर रहे है, कह रहे है भैया FDI से रोज़गार चला जायेगा, FDI से रोज़गार जाएगा नहीं, मिलेगा, FDI से किसानो को फ़ायदा होगा, Cold Storage, Food Processor यहाँ आयेंगे और जो किसान का हक़ है उन्हें मिलेगा।

आप देखना हम इसको पास कर के दिखाएँगे, और फिर 5,7 साल बाद BJP के नेता कहेंगे कि भैया ये तो अच्छा काम हुआ, जैसे आज कंप्यूटर के बारे में कहते है कि भैया ये तो अच्छा काम हुआ। ये आगे नहीं देखते, पीछे की ओर देखते है, ये नहीं सोचते कि हिमाचल के लिए क्या करे, Tourism के लिए क्या करे, युवाओ के लिए क्या करे। भ्रष्टाचार की बात करते है, उनसे आप जाकर पूछिए Right To Information कौन लाया? और विरोध किसने किया, उनसे आप जाकर पूछिए लोक सभा में, राज्य सभा में लोकपाल बिल कौन लाया और राज्य सभा में किसने उस बिल को हराया। Congress Party ने नहीं हराया, BJP के लोगों ने हराया था। और हंस रहे थे उस दिन बहुत मजा आ रहा था। हम बिल क्यों लाये? क्योंकि हम बदलाव लाना चाहते है, जितना फ़ायदा RTI से आम आदमी को मिला है शायद किसी और बिल से नहीं मिला है आप अपनी सरकार के बारे में कोई भी सवाल पूछ सकते है, इसको जानना आपका हक़ है, और जब हम बड़े काम करते है, भ्रष्टाचार के खिलाफ़ लड़ते है तो BJP के लोग बोलते है कि भईया  भ्रष्टाचार हैं। जहा भी हमे  भ्रष्टाचार दिखता है हम Action लेते है। अब उनके सबसे बड़े नेता पर आरोप लगे हैं उन्होंने कुछ किया, शांत खड़े हुए है, जब कर्नाटक में भ्रष्टाचार होता है हजारो करोड़ रुपये का भ्रष्टाचार होता हैं, तो उनको नहीं दिखाई देता, हिमाचल में नहीं दिखाई देता, छत्तीसगढ़ में नहीं दिखाई देता, मध्य प्रदेश में होता है तो नहीं दिखाई देता, जब हम RTI की बात करते है, फलाने बिल की बात करते है तो विरोध करते है और फिर भ्रष्टाचार की बात करते है। 

देखिये भ्रष्टाचार को हटाना है तो एक ही तरीका है. जो ये युवा बैठा है सामने, आप लोगों को राजनीती में आना पड़ेगा और आप लोगो को बदलाव लाना पड़ेगा। और इस काम को किसने किया है सिर्फ एक Party ने किया है और उस पार्टी का नाम Congress Party हैं। Youth Congress में NSUI के द्वारा कोई भी अन्दर आ सकता है, हजारो युवा आये, खड़े हुए और नयी पीढ़ी तैयार की. 

यहाँ आप देखना चुनाव के बाद Congress Party की सरकार आयेगी। हिमाचल के विकास की बात करेगी और काम करेगी। क्या कमी है? यहाँ Tourism हो सकता है, सड़के बन सकती है, Horticulture है, इन चीजों में सहायता हो सकती है। यहाँ पर पिछले  5 साल में क्या काम किया BJP ने? कुछ किया हो तो बता दीजिये? हम यहाँ आम आदमी की सरकार लाना चाहते है, गरीबो की सरकार लाना चाहते है, किसानो की, मजदूरों की ऐसी सरकार लाना चाहते है जो युवाओ को रोज़गार दे, हिमाचल की प्रगति करे, और आगे बढ़ कर लड़ाई लड़े। 

आप यहाँ Congress Party को जिताए दिल्ली में आपकी सरकार है, मिल के हम काम करेंगे और हिमाचल प्रदेश को बदल डालेंगे। 

आप दूर दूर से आये, आपने हमारी बात सुनी इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद्। 

जय हिन्द।

 
Indian National Congress, 24, Akbar Road, New Delhi - 110011, INDIA Tel: 91-11-23019080 | Fax: 91-11-23017047 | Email : connect@inc.in © 2012–2013 All India Congress Committee. All Rights Reserved. Terms & Conditions | Privacy Policy | Sitemap