| |

Media

Speeches

Speech at Bilaspur

चौधरी वीरेंदर सिंह जी, संतोष धीमन  जी, आनंद शर्मा जी,हमारे Congress Party के सभी कार्यकर्ता, भाइयो और बहनों, आप सब का यहाँ बहुत बहुत स्वागत। आप दूर दूर से आये है इसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद्।

दिल्ली में आपकी की सरकार है, Congress Party की सरकार है। और हम जो भी काम करते है आम आदमी के लिए करते है, गरीबो के लिए करते है, चाहे वो MGNREGA हो, कर्जा माफ़ी हो, PMGSY हो, National हॉलिडे का programme हो, जो भी हम करते है आम आदमी के लिए करते है, कमज़ोर लोगों के लिए करते है, मजदूरों के लिए करते है, क्योंकि हम जानते है, कि अगर इस देश को आगे बढना है तो हम सब को आगे बढना  है, हम जानते है कि हम गरीब लोगों को पीछे  छोड़ कर इस देश को नहीं बदल सकते है। दुनिया का सबसे बड़ा रोज़गार का Programme आज हिंदुस्तान में चल रहा है, जो भी रोज़गार चाहता है चाहे जो किसी भी धर्म  का हो किसी भी जात का हो किसी भी प्रदेश का हो, दिल्ली की सरककर उसको Guarantee कर के 100 दिन का रोज़गार देती है, और बाकि देशो से लोग आते है Programme को देखते है और अपने देशो में आज Copy कर के लगा रहे है। किसानो के लिए हमने हजारो  करोड़ रुपये कर्जा माफ़ किया, बैंक के दरवाज़े बंद हो गए थे, अमीर व्यक्ति जाता था बैंक में उसको आसानी से Loan मिल जाता था और हिंदुस्तान में लाखो करोड़ किसान है जिनके लिए बैंक का दरवाज़ा बंद था, हमने कर्जा माफ़ी की और लाखो किसानो को फ़ायदा मिला, और BJP (विपक्ष) के लोगों ने क्या कहा, जब हम MGNREGA की बात कर रहे थे Parliament House में खड़े हो गए, रोकना शुरू किया, उसके खिलाफ बोले, कर्जा माफ़ी की बात उठाये खड़े हो गए, बोले भईया पैसा कहा से आयेगा? हमने दिखाया पैसा कहा से आयेगा और अभी FDI की बात शुरू की, हमने कहा किसानो को फ़ायदा होना चाहिए किसानो के पास Cold Storage लगनी चाहिए।

दिन भर काम करता है किसान, हिंदुस्तान को अपना पसीना देता है खून देता है, हमने कहा FDI के माध्यम से किसान को फ़ायदा मिलना चाहिए, उसको पैसा मिलना चाहिए, Factory लगे तो किसान के पास लगनी चाहिए, और यहाँ क्या हो रहा है BJP के लोग FDI का विरोध कर रहे है, गलत बातें कह रहे है, आप उनसे एक बात पूछिए जब उनकी दिल्ली में सरकार थी तब उनका क्या विचार था? FDI के बारे में तब वो उसके खिलाफ नहीं थे, तब वो बिल लाना चाहते थे FDI का और आज जब हम बिल लाये उनसे बहुत कमज़ोर बिल लाना चाहते है, मगर ये Congress Party कर रही है तो विपक्ष के लोग कहेंगे की ये गलत है। MGNAREGA गलत, कर्जा माफ़ी गलत, सर्व शिक्षा अभियान गलत, FDI गलत, हम किसान के लिए लड़ते है मजदूर के लिए लड़ते है, अब आप मुझे बताइए बिलासपुर में पिछले 5 सालो में हिमाचल की सरकार ने क्या किया? कुछ तो किया होगा। अब जब भी मैं हिमाचल में जाता हूँ लोग कहते है भईया सडको की हालत देखिये, हमारी ज़मीं उठा कर बेच दी, बाहर के लोगो को दे दिया। भ्रष्टाचार की बात करते है, उनसे आप जाकर पूछिए RTI कौन लाया? उनसे आप जाकर पूछिए जन लोकपाल बिल को राज्य सभा में किसने हराया? हमने नहीं हराया उन्होंने हराया, जहा भी हमे भ्रष्टाचार दिखता है हम Action लेते है। उनहोंने अपने नेताओ के खिलाफ कोई action नहीं लिया, एक शब्द नहीं कहा।

यहाँ आप Congress Party को जिताइये आम आदमी की सरकार लाइए। सरकार को काम करना चाहिए, यहाँ कोई कमी नहीं है, Tourism बढ़ सकता है, यहाँ पे किसान है रोज़ काम करते है पसीना देते है, उनकी मदद की जा सकती है, और Congress Party ये काम कर सकती है और करेगी, रोज़गार के बारे में कुछ कहना चाहूँगा, सरकार यहाँ हिमाचल प्रदेश की चल रही है, युवा बैठे हुए है, लाखो युवा है हिमाचल प्रदेश में, क्या आपको रोज़गार मिला? इन बातो को बदलना है और आप ही बदल सकते हो अपने Vote से, आप यहाँ Congress Party की सरकार लाइए दिल्ली में आपकी सरकार है, और हम युवाओ की सरकार लायेंगे। गरीब लोगो की सरकार लायेंगे, गरीब की सरकार लायेंगे, किसान की सरकार लायेंगे, और हिमाचल को बदलेंगे।

और अंत में मैं यह कहना चाहता हूँ की युवाओ की ज़रूरत है और यहाँ जो युवा भैठा है इस बात को सुन लो जब तक नए पीढ़ी राजनीती में नहीं आएगी जब तक आपलोग राजनीती में खड़े नहीं होगे, जब तक आप System के बहार खड़े होगे तब तक ये System बदला नहीं जा सकता है और ये आपकी जिमेदारी है कि आप खड़े हो, राजनीती  में आओ और आप system को बदलो।

में लोगों को राजनीती में लाना चाहता हूँ खास तौर से महिलाओ को। हिंदुस्तान में दो प्रकार के प्रदेश है, एक तेज़ी से आगे बढ़ रहा है और एक नहीं बढ़ रहा है। और अगर आप देखे जिन प्रदेशो में महिलाये राजनीती में आई है जहा महिलाये जागरूक हुए है वो प्रदेश तेज़ी से आगे हुआ है। तो आपको भी राजनीती में आना है आगामी चुनाव लड़ने है, MLA, MP के चुनाव लड़ने है और हिमाचल को, हिंदुस्तान को बदलना है। आप दूर दूर से आये इसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद्।

और यहाँ congress party को जितेये हिमाचल प्रदेश में हमारी सरकार लाईये प्रगति लाईये, विकास लाईये, और आप कानपूर से आये है आप का भीयहाँ Congress Party को जिताइये, हिमाचल प्रदेश में हमारी सरकार लाईये, प्रगति लाईये, विकास लाईये, और आप  दूर दूर से  से आये है आप का बहुत बहुत धन्यवाद्।
नमस्कार

 
Indian National Congress, 24, Akbar Road, New Delhi - 110011, INDIA Tel: 91-11-23019080 | Fax: 91-11-23017047 | Email : connect@inc.in © 2012–2013 All India Congress Committee. All Rights Reserved. Terms & Conditions | Privacy Policy | Sitemap